Types of servers 2021 – Server कितने प्रकार के होते है?

0
215

Types of servers: नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप? Internet पर बहुत सारे आर्टिकल मजूद है, और मेने भी Server के बारे में बहुत बार बताया हुआ है, लेकिन बहुत से लोग Server के प्रकार के बारे में नहीं जानते हैं, और शायद आज भी इस कीवर्ड में बहुत कम सर्च किए जाते हैं।

Types of servers 2021 –  Server कितने प्रकार के होते है
Types of servers 2021 – Server कितने प्रकार के होते है

लेकिन समस्या यह है कि लोग कहते हैं कि दुनिया उन्नत हो गई है, और उन्होंने खुद को उन्नत नहीं किया है, और यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं, जो इस तरह के प्रश्न को जानने की कोशिश करते हैं, तो चलिए इसे शुरू करते हैं अपने प्रश्न का उत्तर देकर और आइए जानते हैं कि इंटरनेट पर कितने प्रकार के सर्वर उपलब्ध हैं ।

आमतौर पर सर्वर को होस्टिंग भी कहा जाता है और ये Special computers होते हैं, जो 24 घंटे Internet से जुड़े रहते हैं।

एक सर्वर में एक HDD और RAM भी होता है, जिसे सर्वर चलता है, और यह RAM और विभिन्न तकनीकी चीजों यह तय करता है कि सर्वर कितनी अच्छी तरह चलेगा।

जिस प्रकार किसी कंप्यूटर या लैपटॉप में अधिक RAM होती है, वह अच्छा प्रदर्शन देता है, और यदि प्रोसेसर अच्छा है तो आपको अधिक अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलता है, ये चीजें सर्वर में भी लागू होती हैं।

एक सर्वर को एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम से भी चलाया जा सकता है, जैसे कि Windows, Linux, इत्यादि, और एक सर्वर को असीमित भागों में विभाजित किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने सर्वर को कितना विभाजित करते हैं, लेकिन समस्या यह है की विभाजन के बाद आपका सर्वर धीमा हो जाता है।

इसलिए जब आप Hosting खरीदते हैं , तो आपको विभिन्न प्रकार के सर्वर देखने को मिलते हैं, जैसे कि Shared Hosting, Cloud Hosting, VPS Server, Dedicated Server, Linux Server, Reseller Hosting, Managed Server, आदि और इन सभी की अलग-अलग कीमतें होती हैं।

Shared Hosting.

यह सबसे ज्यादा खरीदा जाने वाला Hosting server है, जो नए लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है,Shared Hosting एक सर्वर को कई भागों में विभाजित करके बनाई जाती है, और इसलिए इस सर्वर की कीमत बहुत कम है।

और इसीलिए लोग इसे ज्यादा खरीदते हैं, एक Shared Hosting एक बड़े Dedicated server का एक हिस्सा होता है, जहां आप अपनी ऑनलाइन चीजें रख सकते हैं, ज्यादातर Shared Hosting का इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है।

नोट: Shared Hosting एक शुरुआती स्टार्टअप के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

एक अच्छे शेयर्ड सर्वर की लागत $1 से $5 प्रति माह तक हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी से सर्वर खरीद रहे हैं, और वे कितने लोगों को एक ही सर्वर के साथ साझा करेंगे।

इसलिए मैं हमेशा कहता हूं कि आप एक अच्छी कंपनी के सर्वर का उपयोग करें, एक साझा सर्वर उसी मशीन का एक छोटा सा हिस्सा है, इसलिए यदि वह मशीन किसी कारण से दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, या कुछ अन्य हमलों को रोक देती है, तो सभी उपयोगकर्ताओं को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है, जो एक ही सर्वर से जुड़ा है।

तो आपने देखा होगा कि कुछ कंपनियां अपने सर्वर के बारे में पूरी जानकारी नहीं देती हैं, जैसे कि Bandwith, Disk space, RAM, Inode count आदि Types of servers।

इसलिए यदि आप वेबसाइट बनाने के लिए सर्वर की तलाश कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप Namecheap का उपयोग करें , यह एक अच्छा सर्वर प्रदाता है, जिसकी होस्टिंग काफी शक्तिशाली है।

उनका सपोर्ट सिस्टम इतना शक्तिशाली है कि कॉल सपोर्ट की आवश्यकता नहीं है, और हमारी freshupfresh.com भी Namecheap सर्वर में बनी है, Namecheap सस्ते दाम पर अच्छे सर्वर प्रदान करने में सक्षम है, मुझे उनके सर्वर का 99% डाउनटाइम पसंद है। आपको बता दें कि मैं पिछले 2 साल से Namecheap सर्वर का इस्तेमाल करता हूं और आज तक उनका सर्वर कभी डाउन नहीं हुआ। तो अगर आप Namecheap से होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Buy Namecheap Hosting

इसके अलावा और भी कई प्रकार के सर्वर हैं जैसे Web Servers, Mail Servers and Virtual Servers आदि। और ये सभी सर्वर एक ही समय में 2 कार्य कर सकते हैं, जैसे वे एक ही समय में उपयोगकर्ता और मालिक दोनों हो सकते हैं .

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई वेबसाइट है, तो आप उस वेबसाइट के स्वामी हैं, और यदि आपने वेबसाइट में लॉग इन किया है, तो आप सर्वर का उपयोग स्वामी के रूप में करेंगे।

और अगर वही कोई व्यक्ति कुछ कीवर्ड सर्च करके आपकी वेबसाइट पर जाता है तो वह यूजर होगा। इसके अलावा एक सर्वर कई अन्य कार्य एक साथ करता रहता है, जैसे cache clear करना, वेबपेज परोसना, इमेज को ऑप्टिमाइज़ करना और अन्य चीजें, और आपके ऑनलाइन स्टोर को मैनेज करना।

एक सर्वर को एक एकल कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, जैसे मेल सर्वर, जो ईमेल को स्वीकार करता है और संग्रहीत करता है और फिर इसे अनुरोध करने वाले क्लाइंट को वितरित करता है।

सर्वर कई कार्य भी कर सकता है, जैसे फ़ाइल और प्रिंट सर्वर, जो दोनों फाइलों को संग्रहीत करते हैं और क्लाइंट से प्रिंट कार्य स्वीकार करते हैं और फिर उन्हें नेटवर्क से जुड़े प्रिंटर पर भेजते हैं।

Server कैसे काम करता है?

Type of server | server के प्रकार
Type of server | server के प्रकार

सर्वर का उपयोग स्टोर के रूप में किया जाता है। जैसे हम अपनी दुकान का सामान एक घर के अंदर रखते हैं और जरूरत पड़ने पर घर खोलते हैं, और अपनी जरूरत के हिसाब से सामान निकाल लेते हैं।

जिस तरह से सर्वर ऑनलाइन स्टोर रूम की तरह काम करता है, और सर्वर की हार्ड ड्राइव/डिस्क स्पेस उस रूम के अंदर एक टेबल की तरह काम करती है, स्टोर का मालिक उसकी फाइल, इमेज, वीडियो या अन्य चीजों को उस टेबल में स्टोर करता है।

और क्लाइंट इंटरनेट के माध्यम से उस सर्वर को रिक्वेस्ट भेजता है, और अनुरोध के अनुसार वही क्लाइंट सर्वर में मौजूद होता है, और यदि क्लाइंट द्वारा भेजा गया अनुरोध सर्वर में मौजूद नहीं है, तो क्लाइंट 404 error देख सकता है।

और एक सर्वर अक्सर अनुरोध और प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में कई अतिरिक्त कार्य करता है, जिसमें अनुरोधकर्ता की पहचान की पुष्टि करना, यह सुनिश्चित करना शामिल है कि क्लाइंट को अनुरोधित डेटा या संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति है, और यह भी जांचता है कि कोई स्पैमी आइटम मौजूद है या नहीं जिसे भी ले जाया जा रहा है।

यदि आपका सर्वर अच्छा है, आपने उसका सुरक्षा विभाग अच्छा बना दिया है, तो यह आपके लिए सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करेगा।

सर्वर का प्रकार। Types of servers

टेक्नोलॉजी की दुनिया में कई तरह के सर्वर हैं जो सभी अलग-अलग काम करते हैं। कई नेटवर्क में एक या अधिक सामान्य सर्वर प्रकार होते हैं:Types of servers

File server.

File server फ़ाइलों को संग्रहीत और वितरित करते हैं। एकाधिक क्लाइंट या उपयोगकर्ता सर्वर पर संग्रहीत फ़ाइलें साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, केंद्रीय रूप से संग्रहीत फ़ाइलें संगठन में प्रत्येक डिवाइस पर फ़ाइलों के लिए सुरक्षा और अखंडता प्रदान करने के प्रयास की तुलना में एक आसान बैकअप या दोष सहिष्णुता समाधान प्रदान करती हैं।

फ़ाइल सर्वर हार्डवेयर को प्रदर्शन में सुधार के लिए पढ़ने और लिखने की गति को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है।

इसका एक सरल उदाहरण है google का Drive tool, और google डॉक्स, जहां हम अपनी फाइल अपलोड करते हैं और अपने दोस्तों के साथ लिंक साझा करते हैं, और वे URL का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Print server.

Type of server | server के प्रकार
Type of server | server के प्रकार

यदि आप वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं और आपका कार्यालय कनाडा में है, तो print server एक समय में कई ग्राहकों द्वारा भेजे गए अनुरोधों का जवाब दे सकता है ।

और आप उस फाइल को कनाडा में प्रिंट करना चाहते हैं, इसके लिए आपको अपने कार्यालय में प्रिंटर को ऑनलाइन के माध्यम से एक अनुरोध भेजना होगा, और आपका अनुरोध print server से होकर गुजरेगा, और आपके प्रिंटर से जुड़कर फाइल को प्रिंट कर देगा।

आज के समय में इनबिल्ट सर्वर के साथ कई प्रिंटर भी मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल बड़ी कंपनियां करती हैं।

DNS सर्वर:

इसके बारे में मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि DNS सर्वर क्या होता है, आमतौर पर इसे होस्टिंग भी कहा जाता है, जो अलग-अलग कंपनियों को अलग-अलग फीचर प्रदान करता है।

यह सर्वर एक विशेष डेकस्टॉप है जिसे हमेशा ऑनलाइन कनेक्ट करना होता है, और इस बड़े कंप्यूटर के डिस्क स्थान को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है, और कई लोगों को बेचा जाता है।

प्रत्येक भाग में एक DNS नाम होता है जो आपके डोमेन नाम को उस DNS के माध्यम से आपके सर्वर से जोड़ने में मदद करता है, और यह DNS 2 url में विभाजित होता है। उदाहरण स्वरूप: यदि मेरी कंपनी दैनिक वेबसाइट है, और मेरे सर्वर में मैंने दैनिक वेबसाइट का DNS नाम बनाया है, तो मेरा DNS नाम Ns1.freshupfresh.com और Ns2 होगा। freshupfresh.com और मैं चाहूं तो इसे बदल सकता हूं।

और हर डोमेन को सर्वर से जुड़ने के लिए अपने DNS नाम की आवश्यकता होती है, चाहे वह एक फ्री डोमेन हो या पेड डोमेन, वह डोमेन बिना DNS नाम के काम नहीं करेगा।

कुछ डोमेन में प्रदाताओं ने DNS अनुभाग प्रदान नहीं किया , और इसके लिए आपको प्रीमियम DNS की आवश्यकता है।

और अगर आप डीएनएस मैनेजमेंट सिस्टम को फ्री में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो क्लाउडफ्लेयर आपके लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है।

Cloudflare के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें

Proxy server:

एक प्रॉक्सी सर्वर क्लाइंट और सर्वर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। अक्सर सुरक्षा उद्देश्यों के लिए क्लाइंट या सर्वर को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए, Cloudflare भी एक प्रॉक्सी सर्वर है, यह सर्वर और क्लाइंट के बीच सुरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, और हमेशा स्थानीय क्षेत्र सर्वर से उत्तर देने का प्रयास करता है।

Type of server | server के प्रकार
Type of server | server के प्रकार

यदि आपकी वेबसाइट ऐसी होस्टिंग कंपनी के सर्वर पर बनाई गई है, और उस कंपनी का सर्वर दुनिया में एक अलग जगह पर मौजूद है, तो Cloudflare क्षेत्र के अनुसार सर्वर से जुड़ता है, और उपयोगकर्ता के प्रश्न का उत्तर देता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई आपकी वेबसाइट यूएसए से खोल रहा है, तो एक प्रॉक्सी सर्वर यूएसए सर्वर से उत्तर देता है, और यदि कोई कनाडा से वेबसाइट खोलता है, तो प्रॉक्सी सर्वर कनाडा में स्थित सर्वर का उपयोग करता है।

इस तरह, न तो क्लाइंट और न ही प्रतिसाद देने वाले सर्वर को एक दूसरे से सीधे कनेक्ट होने की आवश्यकता है। और इस व्यू से वेबसाइट की स्पीड बहुत अच्छी होती है।

Cloud server: Types of servers।

क्लाउड सर्वर में कई सर्वर एक दूसरे से जुड़े होते हैं, अतीत में सर्वर इतने उन्नत नहीं थे, और एक देश को दूसरे देश से जोड़ना बहुत मुश्किल था।

लेकिन आज के समय में हम सिर्फ एक क्लिक से दुनिया भर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सर्वर एक से अधिक देशों का उपयोग भी कर सकते हैं।

Types of servers 2021 – सर्वर – परिभाषा और विवरण

क्लाउड सर्वर दुनिया के सभी सर्वरों से जुड़े हुए हैं, सर्वर मालिक को एक बेहतर सेवा अनुभव देते हुए, इस प्रकार के सर्वर का उपयोग किसी भी काम के लिए किया जा सकता है, और विशेष रूप से क्लाउड सर्वर का उपयोग गेम या वेबसाइट बनाने के लिए किया जा सकता है।

अगर आपकी वेबसाइट या गेम यूएसए में ओपन हो रहा है, और यूएसए का सर्वर किसी भी कारण से खराब हो जाता है, तो आपकी वेबसाइट दूसरे देश के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगी और इस तरह आपकी वेबसाइट या गेम हमेशा लाइव रहती है।

यह दुनिया में प्रौद्योगिकी का एक उन्नत मॉडल है, जिसे हम क्लाउड सर्वर कहते हैं।

आम तौर पर क्लाउड सर्वर 4$ से 10$ प्रति माह तक प्राप्त किए जा सकते हैं, और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस कंपनी के सर्वर का उपयोग कर रहे हैं।

नोट:Types of servers

कुछ कंपनियां क्लाउड सर्वर नामों का उपयोग करके साझा सर्वर बेचती हैं, इसलिए आपको एक विश्वसनीय कंपनी सर्वर का उपयोग करना चाहिए।

Virtual server:

वर्चुअल सर्वर को अभी भी हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, लेकिन वह हार्डवेयर अब एक अलग प्रक्रिया चलाता है जिसे हाइपरवाइजर के रूप में जाना जाता है।

Type of server | server के प्रकार
Type of server | server के प्रकार

वर्चुअल सर्वर (VPS) में आपको सब कुछ खुद ही मैनेज करना होता है। और आप इसे किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, अलग-अलग रास्ते बना सकते हैं, एक से ज्यादा वेबसाइट जोड़ सकते हैं।

VPS सर्वर का उपयोग करने के लिए, आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार पथ बनाना होगा, और उस पथ को सर्वर के IP से जोड़ना होगा। और शायद आप अभी भी सोच रहे हैं कि क्या हम एक VPS सर्वर खरीदकर एक होस्टिंग कंपनी खोल सकते हैं।

तो इसके जवाब में मैं यह कहना चाहूंगा कि हाँ आप ऐसा कर सकते हैं, VPS सर्वर खरीद कर एक होस्टिंग कंपनी खोली जा सकती है, लेकिन एक बहुत बड़ी कंपनी खोलना संभव नहीं है।

यदि आप एक अच्छे कंपनी सर्वर का उपयोग करते हैं, तो यह अधिक उपयोगकर्ताओं को संभाल सकता है, और आप इससे अधिक लाभ कमा सकते हैं।

नोट: आपको VPS सर्वर में Cpanel नहीं मिलता है, इसलिए आपको Cpanel इंस्टॉल करना होगा।

हालाँकि यह सभी सर्वरों में एक सामान्य बात है, उन सभी को डिस्क स्थान की आवश्यकता होती है, यदि डिस्क स्थान और रैम अच्छे हैं तो आपका सर्वर अच्छा चलेगा। और अगर ये चीजें कम होंगी तो सर्वर ठीक से काम नहीं करेगा।

क्या हम सर्वर बना सकते हैं?

हां, अगर आपको कोडिंग का ज्ञान है, जैसे कि Html , Css, Java, आदि और अगर आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान है, तो आप एक सर्वर बना सकते हैं।

अगर आपको टेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी है तो आप अपने डेस्कटॉप/पीसी को सर्वर में भी बदल सकते हैं। और यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

लोगों की समस्या :

लेकिन लोगों की समस्या यह है कि उन्हें तत्काल पैसा पसंद है, इसलिए वे अपनी वेबसाइट पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, अमेरिका जैसे देश में पैसा इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन नाइजीरिया, भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में बेरोजगारी अधिक है, और उन्हें मुफ्त की चीजें ज्यादा पसंद हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको सर्वर के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी और अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो लाइक शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद।

निष्कर्ष:

वैसे भी, सभी सर्वरों के अलग-अलग कार्य होते हैं। लेकिन वेबसाइट बनाने के लिए ऑनलाइन सर्वर का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है और इस श्रेणी में भी कई प्रकार के सर्वर उपलब्ध हैं, और हर कंपनी एक बेहतर पैकेज के लिए जानी जाती है।

यह कहना मुश्किल है कि कौन सी कंपनी सही सर्वर प्रदान करती है, क्योंकि यह पूरी तरह से उनके नियंत्रण में है, इसलिए मैं हर लेख में एक विश्वसनीय कंपनी के सर्वर का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here