SEO kya hai || वेबसाइट के लिए Best SEO कैसे करें 2021

0
553

SEO kya hai : बहुत सारे लोग अभी भी SEO का सही अर्थ नहीं जानते हैं , उन्हें लगता है कि एक वेबसाइट केवल ड्रैग एंड ड्रॉप द्वारा बनाई जाती है, और कुछ लोग जो खुद पर विश्वास नहीं करते हैं, वे अपने ब्लॉगिंग जीवन की शुरुआत मुफ्त होस्टिंग, मुफ्त डोमेन जैसी बेकार चीजों से करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए SEO बहुत जरूरी है और हर कोई ऐसा नहीं कर सकता है, अगर आप एक पुराने ब्लॉगर हैं या आप एक डेवलपर हैं तो यह आपके लिए एक आसान काम है।

SEO का कोई फिक्स क्राइटेरिया नहीं होता और SEO का कोई फिक्स ऑप्शन नहीं होता, यह हमेशा बदलता रहता है।

इसके लिए आपकी वेबसाइट को हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा और इसके लिए आपको वेबसाइट पर सब कुछ ठीक से ठीक करना होगा।

यह सच है कि SEO कभी खत्म नहीं होता और न ही कभी पूरा हो सकता है, लेकिन वेबसाइट को इसके सहारे से बनाया जा सकता है ताकि समय आने पर वेबसाइट को बदला जा सके।

और इसके लिए वेबसाइट का SEO फ्रेंडली होना जरूरी है, तो आइए जानते हैं वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लेखन कौशल सही होना चाहिए:

Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021
Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021

टॉप लेबल वेबसाइट तो आप सभी ने देखी होगी, और हर वेबसाइट का लेआउट दूसरों से अलग होता है, जिसके कारण उनके आर्टिकल को यूनिक आर्टिकल कहा जाता है।

और वेबसाइट को रैंक करने का यह एक बड़ा कारण है अगर आप खुद सोच सकते हैं, अगर आपको लिखना पसंद है, अगर आपको लिखना पसंद है, तो यह आपके लिए बहुत आसान है क्योंकि आपका 50% काम केवल सही लेख लिखने से होता है।

लेकिन लिखने का मतलब यह नहीं है कि आप कहीं से कॉपी करेंगे या दूसरों की तरह उनके लेख को देखकर लिखने की कोशिश करेंगे, इसे पायरेसी कहते हैं यानी आपका काम किसी और पर निर्भर है, अगर आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आप कभी सफल नहीं हो सकते.

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि वे ब्लॉगिंग करके लाखों कमाएंगे , और फिर उस पैसे से वे लैपटॉप, अच्छे गैजेट और बहुत कुछ खरीद लेंगे। यह सोचकर कि और लोग Blogging से जुड़ते हैं, वे यह नहीं सोचते कि हम जो करने जा रहे हैं वह हमारे लिए सही है?

सफलता केवल दूसरों के सोचने या उनकी नकल करने से नहीं मिलती, इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की भी आवश्यकता होती है।

यदि आप स्वयं लिख सकते हैं, यदि आप स्वयं एक अलग डिज़ाइन बना सकते हैं जो पहले से मौजूद नहीं है, तो एक दिन लोग आपके काम को पहचान लेंगे।

इसके लिए आपको पहले सीखना होगा, सीखने के लिए निवेश भी जरूरी है, आप चाहें तो वेब एसईओ कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं ।

सोच को आकार दें:

हर कोई सोचता है कि वे एक थीम खरीदेंगे और उसका डिफ़ॉल्ट लेआउट स्थापित करेंगे, और फिर वे शीर्ष लेबल पर रैंकिंग करना शुरू कर देंगे।

कुछ लोग तो थीम भी नहीं खरीदते, क्रैक थीम या फ्री थीम कहीं से डाउनलोड कर लेते हैं, पता नहीं लोगों का क्या होता है, जब धर्म की बात आती है तो हम लाखों खर्च कर देते हैं, जब गर्लफ्रेंड की बात आती है तो हम हजारों खर्च कर देते हैं। होटल बुकिंग के लिए रु.

लेकिन जब काम की बात आती है, तो यहां सभी को मुफ्त लाभ की आवश्यकता होती है, वेब डिज़ाइन कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए कोडिंग का कुछ ज्ञान आवश्यक है और उचित अनुकूलन ज्ञान भी होना चाहिए।

आप जस्ट ड्रैग एंड ड्रॉप द्वारा कस्टमाइज़ेशन को पूरा नहीं कर सकते हैं, इसलिए यदि आप वेब डिज़ाइन जानते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा है, लेकिन अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो आपको वेबसाइट बनाने के लिए सेवा खरीदनी चाहिए।

लेकिन कुछ लोग यहां पैसा खर्च करना चाहते हैं लेकिन वे अपनी वेबसाइट को दूसरों की वेबसाइट के समान बनाना चाहते हैं।

क्योंकि लोगों को लगता है कि दूसरी वेबसाइट उस डिजाइन की वजह से रैंक करती है, अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो यह आपकी गलत सोच है। हर डिजाइन रैंक कर सकता है।

उस वेबसाइट को उसके Uniqueness के हिसाब से रैंक किया जाता है, यदि आप एक समान डिज़ाइन बनाते हैं, तो उसे कॉपी कहा जाएगा, डिज़ाइन के बारे में आपको खुद सोचना होगा।

अगर आप सोच सकते हैं, तो आपका काम आसान हो जाएगा, नहीं तो आपको यह काम डेवलपर पर छोड़ देना चाहिए। एक डेवलपर अच्छी तरह से जानता है कि एक वेबसाइट के लिए क्या आवश्यक है, लेकिन आपका डेवलपर एक पेशेवर होना चाहिए, न कि सस्ती कीमत।

सही Hosting चुनें: SEO kya hai?

Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021
Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021

मैंने हजारों बार सुना है कि Web SEO में सही Domain बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, जिसके लिए आपको एक Top Level Domain खरीदना चाहिए जैसे.COM .NET .ORG .IO etc.

लेकिन कोई यह नहीं सोचता कि Domain के साथ-साथ Hosting भी सही होनी चाहिए।

यदि डोमेन आपकी वेबसाइट का ब्रांड है, तो होस्टिंग स्टोररूम है, इसके बिना वेबसाइट अधूरी है।

इसलिए सही होस्टिंग चुनना ही समझदारी है , हालाँकि बहुत से लोग फ्री होस्टिंग या सस्ते होस्टिंग का चुनाव करते हैं , और मैं उन्हें समझा नहीं सकता, क्योंकि उन्हें समझाना व्यर्थ है।

लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को टॉप लेबल में देखना चाहते हैं, तो आपको सही होस्टिंग चुननी होगी, आमतौर पर, एक साधारण होस्टिंग की कीमत 20$ से 50$ प्रति वर्ष तक शुरू की जा सकती है।

और मैं हमेशा Namecheap की सलाह देता हूँ, क्योंकि मुझे यह बहुत पसंद है, Namecheap ही एकमात्र Hosting और Domain प्रदाता है जिसकी सेवा अन्य कंपनियों की तुलना में 100% बेहतर है।

Namecheap को चुनने का कारण यह है कि उनकी Shared Hosting आसानी से 200Real Time Traffic को संभाल सकती है, जबकि अन्य कंपनियों में इसकी कुछ सीमाएँ होती हैं।

तो अगर आप अच्छी होस्टिंग की तलाश में हैं तो Namecheap आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

Namecheap से होस्टिंग खरीदें।

प्लेटफार्म और स्थापना: Install abetter Platform.

Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021
Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021

आमतौर पर लोग अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस या PHP में बनाते हैं , लेकिन इनके अलावा भी कई प्लेटफॉर्म हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, और वे काफी अच्छा प्रदर्शन भी करते हैं।

लेकिन वर्डप्रेस दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपको वर्डप्रेस के साथ जाना चाहिए, वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है, जहां आप आसानी से सब कुछ मैनेज कर सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट एक ब्लॉग साइट है तो उसके लिए 100% वर्डप्रेस सही है, और अगर आप एक ईकामर्स साइट बना रहे हैं, तो PHP जूमला अबांटे कार्ट काफी अच्छा है। एसईओ मिनियापोलिस।

लेकिन वर्डप्रेस के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं, जिनसे आप आसानी से सीख सकते हैं, अन्य प्लेटफॉर्म के लिए आपको अपनी साइट को ठीक करने के लिए कुछ कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें:

मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट को किसी भी प्रसिद्ध वेबसाइट की तरह बनाना चाहते हैं।

उन्हें लगता है कि उन्होंने जो निवेश किया है वह सबसे ज्यादा है, उनकी बातों से मुझे लगता है कि उन्होंने जो निवेश किया है वह उनकी पूरी जिंदगी की कमाई थी।

लोग कभी कुछ देना नहीं चाहते, केवल लेना चाहते हैं, न जाने भगवान ने ऐसा मन क्यों दिया है, और मैं उन्हें समझना भी नहीं चाहता। अगर ऐसा कोई व्यक्ति मेरी सेवा खरीदता है, तो मैं उसे भी रद्द कर देता हूं, आखिरकार, मेरा समय कीमती है, और इस तरह की बकवास में समय बर्बाद करना मूर्खता है।

अगर आप सस्ते दाम पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस चुनना चाहिए और अगर आप कस्टम डिजाइन बनाना चाहते हैं तो आपको PHP या स्क्रिप्टेड प्लेटफॉर्म चुनना होगा । एसईओ मिनियापोलिस।

मैं हमेशा वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देता हूं। तो दूसरी सोच को छोड़ कर अभी वर्डप्रेस इनस्टॉल करें ।

Theme चयन:

हमें किसी दुकान में चीजों को सजाने के लिए एक टेबल की जरूरत होती है, उसी तरह किसी वेबसाइट को सजाने के लिए आपको एक सही थीम की जरूरत होती है।

अगर आपको HTML और CSS की जानकारी है तो आप खुद भी इस थीम को बना सकते हैं , या आप इसे किसी भी फेमस थीम प्रोवाइडर से खरीद सकते हैं।

लेकिन मैंने देखा है कि जो लोग नए होते हैं वो ब्लॉगिंग में निवेश नहीं करना चाहते और इसके लिए फ्री थीम का इस्तेमाल करते हैं।

फ्री थीम का उपयोग करना गलत नहीं है, लेकिन वेब एसईओ पर यह एक नुकसान है, फ्री थीम में आपको कुछ सीमाएँ मिलती हैं, जिसका अर्थ है कि आप 100% वेबसाइट को फ्री थीम के साथ कस्टमाइज़ नहीं कर सकते।

इसलिए वेबसाइट के लिए एक प्रीमियम थीम सबसे महत्वपूर्ण है। वैसे तो इंटरनेट पर लाखों थीम हैं, लेकिन मैंने कुछ थीम नाम सूचीबद्ध किए हैं जो मुझे बहुत पसंद हैं।

Permalink संरचना:

वेबसाइट SEO में Permalink एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, Permalink उस आर्टिकल का URL होता है जो विजिटर को आपकी वेबसाइट का पता बताता है।

और Google को अनुक्रमण के लिए एक URL की भी आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप WordPress स्थापित करते हैं, तो URL एक डिफ़ॉल्ट संरचना में होता है, और आपको इसे बदलने की आवश्यकता होती है।

यदि आप URL नहीं बदलते हैं, तो SEO में कमी होती है, वास्तव में, डिफ़ॉल्ट URL लेख को दिनांक के साथ दिखाता है, जिससे आपके पोस्ट का लिंक बहुत बड़ा हो जाता है।

और Google के अनुसार, आपका URL 60 वर्णों से अधिक का नहीं होना चाहिए, और अतिरिक्त वर्ण दिनांक के साथ डिफ़ॉल्ट URL में जोड़े जाते हैं।

इसे बदलने के लिए आपको वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाकर सेटिंग पर क्लिक करना होगा। सेटिंग करने के बाद Permalink और फिर Post Name को सेलेक्ट करें।

सामान्य एसईओ सेटिंग: (एसईओ मिनियापोलिस)

Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021
Best SEO Minneapolis वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 2021

आपकी वेबसाइट के लिए SEO को पूरा करने के लिए कुछ प्लगइन्स की भी आवश्यकता होगी, जो आपको बताएंगे कि आपकी वेबसाइट में क्या कमियां हैं, इसके लिए आप Yoast SEO या रैंक गणित का उपयोग कर सकते हैं। एसईओ मिनियापोलिस:

दोनों प्लगइन बेहतर है, आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं, इसके अलावा आपको एक विवरण की भी आवश्यकता है, जो आपकी वेबसाइट को लक्षित कीवर्ड से लिंक करेगा, और यह विवरण 160 शब्दों से बड़ा नहीं होना चाहिए, वेबसाइट विवरण लिखें इसके लिए आपको करना होगा कस्टमाइज़ विकल्प पर जाएं।

इसके बाद आपको साइट की पहचान पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको 2 बॉक्स दिखाई देंगे जहां आपको वेबसाइट का विवरण और शीर्षक लिखना होगा।

आपको इस बात को ध्यान से लिखना है ताकि आपका विवरण आपकी वेबसाइट को रैंक करने में काफी हद तक मदद करता है, और आपकी साइट का शीर्षक आपकी वेबसाइट की पहचान है।

हालाँकि, आप इसे समय के साथ बदल भी सकते हैं। लेकिन Site Description ज्यादा नहीं बदलता है, क्योंकि यह बहुत सोच समझकर लिखा गया है।

इसके बाद आपको वेबसाइट के लिए लोगो बनाना होता है, लोगो किसी वेबसाइट की ब्रांड वैल्यू को बढ़ाता है और वेबसाइट को पहचानने में भी मदद करता है।

लेकिन बहुत से लोग लोगो नहीं बनाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें यह कार्य अधिक कठिन और शायद उबाऊ लगता है, और वे किसी अन्य वेबसाइट के लोगो को संपादित और उपयोग करते हैं।

ऐसा करने से सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को ठीक से नहीं पहचान पाते हैं, आपको अपने ब्रांड को ध्यान में रखते हुए लोगो बनाना होता है।

लोगो बनाने के लिए आप Canva या Picsart का उपयोग कर सकते हैं, आम तौर पर मानक लोगो का आकार 544 × 90 होता है, और Favicon का आकार 512 × 512 होता है।

लोगो: आपको इसे बिल्कुल सरल बनाना चाहिए ताकि टेक्स्ट या इमेज और लिखा सही दिख सके, ओवर-डिज़ाइन लोगो को जंगल के रूप में देता है।

इसके अलावा आप इंटरनल लिंक्स और दूसरे पेजेज को सही से ऐड कर सकते हैं जैसे अगर आप 1000 शब्दों का आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको उस आर्टिकल में कम से कम 10 इंटरनल लिंक्स ऐड करने चाहिए, इससे आपकी वेबसाइट का SEO Score बढ़ जाएगा।

और आंतरिक लिंक SEO का एक हिस्सा है, इसके अलावा पेजों को सही ढंग से लिखना भी आवश्यक है, जैसे हमारे बारे में DMCA , आदि। SEO Minneapolis

मैंने कई लोगों को देखा है जो पेज बनाने के लिए ऑनलाइन टूल्स का सहारा लेते हैं, लोग उन टूल्स से एक डिफॉल्ट पेज बनाते हैं, जो सभी के लिए समान होता है।

आपके द्वारा लिखे जाने वाले पेज, आपके बारे में पूरी जानकारी एक पेज के अंदर होनी चाहिए, जैसे कि हमसे संपर्क करें, हमारे बारे में, गोपनीयता नीति, आदि। यह आपकी वेबसाइट की एक बुनियादी संरचना है, इसके बिना वेबसाइट का एसईओ भी अधूरा है। .

इस पूरे लेख का मतलब है कि यदि आप एक सफल वेबसाइट बनाना चाहते हैं, यदि आप वेबसाइट से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको सभी चीजों को सही ढंग से ठीक करना होगा। किसी भी प्रकार का समझौता आपकी वेबसाइट के SEO में अंतर ला सकता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों SEO की कोई फिक्स लिस्ट नहीं होती है, इसे कई तरह से किया जा सकता है और वेबसाइट की रैंकिंग पूरी तरह से उसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर निर्भर करती है।

हार्डवेयर का अर्थ है होस्टिंग, थीम, डोमेन, आदि, और सॉफ्टवेयर का अर्थ है सामग्री और पृष्ठ, ये सभी एक साथ एक सफल वेबसाइट की ओर ले जाते हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके पास पैसा नहीं है और आप निवेश नहीं कर सकते हैं, तो आप इससे कमाई नहीं कर सकते वेबसाइट। एसईओ मिनियापोलिस

और मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको यह पसंद आया है, तो इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here