Digital Advertising क्या है? What is digital advertising 2021

0
229

Digital Advertising क्या है? और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है? और आप कैसे Digital Advertising की शुरुवात कर सकते हैं जो आपके उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करेगा। इन सभी सवालों के जवाब आपको आज की इस पोस्ट में मिलने वाले हैं, तो दोस्तों इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

गूगल के आंकड़ों के मुताबिक 64% लोग ऑनलाइन वीडियो देखकर ही शॉपिंग करना शुरू कर देते हैं, और यहां YouTube की बहुत बड़ी भूमिका है। 52% लोग खरीदारी करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। 

Importance of digital marketing:

Digital Advertising क्या है
Digital Advertising क्या है

इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां दुनिया भर से लोग मौजूद हैं, और इसे एक ग्रह के रूप में माना जा सकता है। कह सकते है की यह एक छोटा ग्रह है, इन्टरनेट पर सब कुछ बेचा जा सकता है। आपको बस लोगों को आकर्षित करने की जरूरत है।

एक छोटा व्यवसाय इंटरनेट के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंच सकता है, अगर चीजें आकर्षक हों तो लोग इसकी ओर खिचे चले आते हैं।

और इसके लिए, आपको वहां रहने, ब्रांड जागरूकता पैदा करने, लीड बढ़ाने और बिक्री करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि Digital Advertising आपके व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन digital advertising क्या है?

हालांकि पहले के समय में Digital Advertising को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था, लेकिन आज के समय में यह एक बिजनेस मॉड्यूल बन गया है।

लेकिन फिर भी लोगों के मन में यह सवाल आता है, कि Digital Advertising को क्या प्रभावशाली बनाता है? और यह अपने उत्पादों को विकसित करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है? तो आइए इस प्रश्न पर एक नजर डालते हैं, और जानते हैं कि Digital Advertising क्या है।

Digital Advertising एक बैनर कोड है जिसे डिजिटल रूप से एक्सेस किया जाता है, जिसे एक छवि या वीडियो के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, सामग्री के बारे में प्रकाशक की जानकारी उस कोड के भीतर मौजूद होती है जब कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता उस बैनर पर क्लिक करता है, तो वह विज्ञापन बैनर के माध्यम से प्रकाशक की सामग्री तक पहुंच जाता है।

यह कोड URL या ईमेल में भी जोड़ा जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उपभोक्ता अपना अधिकांश समय इंटरनेट पर बिता रहे हैं, इसलिए Digital Advertising उपयोगकर्ताओं के लिए अपने व्यवसाय तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

दरअसल, गूगल AdSense के विज्ञापन YouTube जैसे सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाते हैं और प्रकाशक भी इस पर काफी पैसा खर्च करते हैं।

गूगल के मुताबिक, इंटरनेट यूजर्स रोजाना 3.5 अरब सर्च करते हैं। और इनमें से 92% यूजर्स टॉप पेज पर मिलने वाले रिजल्ट पर क्लिक करते हैं।

और आपको जानकर हैरानी होगी कि Google में search की मात्रा हर साल 20% बढ़ जाती है। साथ ही प्रकाशकों की संख्या भी बढ़ती जाती है।

दरअसल, Digital Advertising आपको सही संदेश के साथ सही लोगों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं, यदि कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता Google या किसी भी खोज इंजन में किसी उत्पाद की खोज करता है, तो अगले ही पल वह उसी उत्पाद को विज्ञापनों के रूप में देखना शुरू कर देता है, जिससे उपयोगकर्ता का समय भी बचता है, और प्रकाशक को इससे लाभ होता है।

हालाँकि, पहले के समय में हम TV और Radio का सहारा लेते थे, और इससे प्रकाशक को भी बहुत परेशानी होती थी, और जब हम TV देखते थे, तो हमें विज्ञापन बिल्कुल पसंद नहीं आते थे।

लेकिन आज दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है, जिससे हम अपने बिजनेस को सिर्फ एक क्लिक में ऑनलाइन ले जा सकते हैं।

इस के लिए, गूगल विज्ञापन एक बेहतर विकल्प है, जो Digital Advertising के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन इसके अलावा, आप उपयोग कर सकते हैं फेसबुक विज्ञापन , इंस्टाग्राम विज्ञापन , आदि

Digital Advertising कैसे काम करते हैं?

Digital Advertising क्या है
Digital Advertising क्या है

Digital Advertising ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों पर शोध, प्रबंधन, ट्रैक, विश्लेषण और सुधार के लिए इंटरनेट- आधारित विज्ञापन टूल का उपयोग करके काम करता है ।

और इस प्रणाली का पालन करके सभी विज्ञापन नेटवर्क कई वेबसाइटों या वीडियो में विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं, जो प्रकाशक की सामग्री को बढ़ावा देते हैं, और यह प्रकाशक पर निर्भर करेगा कि वह कितना भुगतान करता है, और वह अपने उत्पाद के लिए कितना प्रचार चाहता है.

यदि प्रकाशक 100$ का भुगतान करता है , फिर उनके व्यवसाय का विज्ञापन 100$ के तहत किया जाता है , यह विज्ञापन नेटवर्क पर निर्भर करता है कि वे आपके विज्ञापनों तक कितने उपयोगकर्ता पहुंचेंगे।

वे एक विज्ञापन नेटवर्क प्रकाशक द्वारा भुगतान किए गए सभी पैसे नहीं रखते हैं, एक ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से एक विज्ञापन नेटवर्क यह पता लगा सकता है कि उनके विज्ञापन किस प्लेटफॉर्म पर दिखाई दे रहे हैं, और कितनी बार दिखाए गए हैं।

इस ट्रैकिंग के साथ, वे सामग्री प्रदाता/वेबसाइट के मालिक या Youtuber को भुगतान करते हैं और कुछ % अपने पास रखते हैं।

इससे प्रकाशक को लाभ होता है, और विज्ञापन नेटवर्क और सामग्री प्रदाता को भी भारी मात्रा में लाभ होता है।

अगर आपके पास एक वेबसाइट है, तो आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापनों को भी मंजूरी दे सकते हैं, और आप इससे काफी लाभ कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट को विज्ञापन नेटवर्क की सभी गोपनीयता नीतियों को पूरा करना चाहिए।

मैंने लेख में पहले ही बताया है कि किसी वेबसाइट पर Adsense का अप्रूवल कैसे मिलता है , आप चाहें तो उस पर विजिट कर सकते हैं ।

आपकी वेबसाइट के कीवर्ड आपको यह चुनने की अनुमति देते हैं कि आपके व्यवसाय और ग्राहकों के लिए कौन से Digital Advertising सर्वोत्तम हैं। एक वेबसाइट का मालिक अपनी वेबसाइट के लिए विज्ञापन चुन सकता है, उन विज्ञापनों को भी ब्लॉक कर सकता है जो उसकी वेबसाइट के लिए सही नहीं हैं।

Digital Advertising क्यों चुनें?

Digital Advertising क्या है
Digital Advertising क्या है

यदि आप एक वेबसाइट के मालिक हैं, या आपके पास एक YouTube चैनल है, तो आपकी सामग्री बनाने में बहुत मेहनत लगती है, और उस कड़ी मेहनत के बदले में सही लाभ कमाना बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि आपके पास एक तकनीकी वेबसाइट है, तो आपकी वेबसाइट को एक तकनीकी विज्ञापन दिखाना चाहिए, यदि कोई अन्य श्रेणी के विज्ञापन दिखाए जाते हैं, तो कोई भी आपकी वेबसाइट पर उन विज्ञापनों पर क्लिक नहीं करेगा, और इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

तो आपको विज्ञापन चुनने की जरूरत है, अगर आपकी वेबसाइट तकनीक से संबंधित है, तो आप टेक विज्ञापन चुन सकते हैं, और आप अन्य विज्ञापनों को रोक सकते हैं।

लेकिन प्रत्येक प्रकार के अपने पेशेवरों और विपक्षों के साथ-साथ अलग-अलग रणनीतियां भी होती हैं। जो लोग Google विज्ञापन अभियान चलाना जानते हैं, उन्हें इन विभिन्न रणनीतियों के कारण फेसबुक विज्ञापनों और इसके विपरीत संघर्ष करना पड़ सकता है।

एक साधारण विज्ञापन / TV है:

इस विज्ञापन के लिए आपको बहुत अधिक भुगतान करना पड़ता है, और आप इस विज्ञापन को स्वयं नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और न ही आप देख सकते हैं कि आपका विज्ञापन कितनी बार दिखाया गया है।

यह पूरी तरह से विज्ञापन नेटवर्क पर निर्भर करेगा कि वे आपका विज्ञापन कितनी बार और कहां दिखाते हैं।

Digital Advertising एक ऐसा विज्ञापन है जिसे आप जानते हैं कि आपका विज्ञापन कहां दिखाया गया है, और आप इसे नियंत्रित भी कर सकते हैं क्योंकि आप सभी डेटा देख सकते हैं।

Digital Advertising क्यों महत्वपूर्ण है और आपको Digital Advertising क्यों लागू करना चाहिए?

Digital Advertising में, आप इसे स्वयं कर सकते हैं, आपका विज्ञापन कैसा दिखेगा, और आप इसे समय-समय पर बदल सकते हैं, और आप अपने विज्ञापन को उपयोगकर्ता को लक्षित भी कर सकते हैं।

आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपका विज्ञापन वेबसाइट पर दिखाई देगा, आप अपने विज्ञापन की कीमत खुद तय कर सकते हैं, समय आने पर आप अपना विज्ञापन बंद भी कर सकते हैं।

आप पहले एक ट्रायल भी ले सकते हैं यदि आप गूगल विज्ञापनों का उपयोग करते हैं , तो आप अपने विज्ञापन को शुरुआती दिनों में भी बहुत कम भुगतान करके ऑनलाइन कर सकते हैं।

लेकिन फेसबुक जैसे सोशल मीडिया विज्ञापन से ज्यादा मुनाफा नहीं हो सकता, मैंने इसे परखने के लिए एक विज्ञापन शुरू किया, आइए जानते हैं फिर क्या होता है।

एक दिन मैंने एक फोटो अपलोड की और कुछ देर बाद नोटिस आया कि अगर आप इस फोटो को वायरल करना चाहते हैं तो अपनी पोस्ट को बूस्ट करें।

जब मैंने अपनी पोस्ट को Boost किया, तो उसने 6 डॉलर मांगे और दावा किया कि मेरी फोटो 1000 लोगों तक पहुंच जाएगी।

और मुझे यह सोचकर बहुत खुशी हुई कि मेरी फोटो में कम से कम 200 लाइक आए। और मैं वह फोटो अपने दोस्तों को दिखाऊंगा। जब इसे 200 लाइक मिले।

लेकिन 2 दिन के इंतजार के बाद मैंने पाया कि मेरी फोटो को 12 लाइक्स मिले थे। जो मेरे अपने दोस्तों को पसंद है, इसका मतलब है कि मेरा प्रमोशन वेस्ट हो गया, मेरा पैसा बर्बाद हो गया। इसलिए मैं सोशल मीडिया विज्ञापनों में कभी विश्वास नहीं करता।

उन्होंने इस नोटिस का इस्तेमाल डकैती के पैसे के लिए किया, लेकिन इससे प्रकाशक को कोई फायदा नहीं हुआ, उसी तरह इंस्टाग्राम भी है, यहां भी आप सफल नहीं हो सकते, यह एक और बात है अगर आप सोशल मीडिया में अधिक भुगतान करते हैं, तो आप थोड़ा देख सकते हैं इसमें सफलता मिली है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक छोटे व्यवसाय के लिए सही नहीं है।

इसलिए मैं हमेशा Google विज्ञापनों की अनुशंसा करूंगा क्योंकि यह इतना सरल और प्रभावी है।

Google Ads का प्रयोग करें:

Digital Advertising क्या है
Digital Advertising क्या है

Google Ads में आप 2 प्रकार के विज्ञापन मॉड्यूल बना सकते हैं, जिसमें बैनर विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, स्किप विज्ञापन, नॉन-स्किप विज्ञापन शामिल हैं।

अगर आप किसी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अपना विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तो आपको वीडियो विज्ञापन बनाने होंगे, और अगर आप वेबसाइटों पर अपना विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तो आपको बैनर विज्ञापन बनाने होंगे।

दोनों विज्ञापन श्रेणियां शक्तिशाली हैं और बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं, विज्ञापन की कीमत आपके कीवर्ड और आपकी व्यावसायिक श्रेणी को निर्धारित करेगी, लेकिन आप कीमत चुन सकते हैं।

Join Google Ads

एक बार जब आपके विज्ञापन स्वीकृत हो जाते हैं, तो वे आपकी मूल्य सीमा के अनुसार उपयोगकर्ताओं की संख्या के सामने प्रदर्शित होने लगते हैं। और महीने के अंत में, आपके द्वारा निर्धारित मूल्य आपके बैंक से काट लिया जाता है।

Google एक ऐसा सर्च इंजन है जहां अधिकतम उपयोगकर्ता मौजूद है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वसनीय खोज इंजन है, इसलिए आपको Google विज्ञापनों का उपयोग करना चाहिए।मुझे उम्मीद है कि आपको Digital Advertising के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। coz शेयरिंग देखभाल कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here